गोविंदा का जीवन परिचय | Govinda Biography in hindi

गोविंद अरुण आहूजा का जन्म 21 दिसंबर, 1963 को हुआ था, जिन्हें गोविंदा के नाम से जाना जाता है, एक भारतीय फिल्म अभिनेता, हास्य अभिनेता, नर्तक और पूर्व राजनीतिज्ञ हैं, जिन्हें हिंदी फिल्मों में उनके काम के लिए जाना जाता है। इसलिए आज हम Govinda Biography in hindi ( गोविंदा का जीवन परिचय ) के बारे में बताने जा रहे है।

Govinda Biography in hindi

अपने दमदार अभिनय और नृत्य कौशल के लिए प्रसिद्ध, गोविंदा को बॉलीवुड में एक बड़े पैमाने पर कलाकार और सफल अभिनेता माना जाता है। जैसे, गोविंदा को 12 फिल्मफेयर पुरस्कार नामांकन, एक फिल्मफेयर विशेष पुरस्कार, सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए एक फिल्मफेयर पुरस्कार और 4 ज़ी सिने पुरस्कार प्राप्त हुए हैं।

गोविंदा की पहली फिल्म 1986 से इलज़ाम थी और तब से 165 से अधिक हिंदी फिल्मों में दिखाई दी है। जून 1999 में, उन्हें बीबीसी न्यूज़ ऑनलाइन पोल में मंच या स्क्रीन का दसवां सबसे बड़ा सितारा चुना गया था।

इसे भी पढ़े 

Govinda Career | गोविंदा का करियर

2000 की फिल्म हद कर दी आपने में, उन्होंने छह भूमिकाएँ निभाईं: राजू और उनकी माँ, पिता, बहन, दादी और दादा। 2000 के दशक में कई असफल फिल्मों की एक श्रृंखला के बाद, उनकी बाद की व्यावसायिक सफलताओं में भागम भाग (2006), पार्टनर (2007), लाइफ पार्टनर (2009) और हॉलिडे (2014) शामिल हैं।

2015 में, गोविंदा ज़ी टीवी के नृत्य प्रतियोगिता कार्यक्रम, डांस इंडिया डांस सुपर मॉम्स के सीज़न 2 के लिए जज बने। इस शो को किसी भी ओपनिंग रियलिटी टीवी एपिसोड की सबसे ज्यादा टीआरपी मिली।

Govinda Political Career | गोविंदा का राजनीतिक करियर

गोविंदा 2004 से 2009 तक भारतीय संसद के सदस्य थे। भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के हिस्से के रूप में, वह 2004 में 94वीं लोकसभा चुनाव में, भारत के महाराष्ट्र के उत्तरी मुंबई निर्वाचन क्षेत्र के लिए, राम नाइक को हराकर, ७वें सांसद चुने गए। भारतीय जनता पार्टी।

Govinda wife , family | गोविंदा की पत्नी , परिवार 

गोविंदा के चाचा आनंद सिंह ने उन्हें तन-बदन से मिलवाया। सिंह की भाभी सुनीता मुंजाल को इसी समय गोविंदा से प्यार हो गया और उनकी शादी 11 मार्च 1987 को हुई, उनकी शादी को चार साल तक गुप्त रखा गया।

उनके दो बच्चे हैं: उनकी बेटी टीना आहूजा और उनका बेटा यशवर्धन। टीना ने 2015 सेकेंड हैंड हसबैंड से बॉलीवुड में डेब्यू किया था।

मनोरंजन उद्योग में गोविंदा के छह भतीजे और दो भतीजी हैं: अभिनेता विनय आनंद, कृष्णा अभिषेक, आर्यन, अर्जुन सिंह, रागिनी खन्ना, अमित खन्ना, आरती सिंह और निर्देशक जनमेंद्र कुमार आहूजा (उर्फ डम्पी)। गोविंदा के जीजा देवेंद्र शर्मा हिंदी भाषा की कई फिल्मों में नजर आ चुके हैं।

Govinda Biography in hindi | गोविंदा का जीवन परिचय

वास्तविक नामगोविंद अरुण आहूजा
उपनामगोविंदा, ची ची और विरार का छोकरा
व्यवसायअभिनेता
शारीरिक संरचना
लम्बाईसे० मी०- 171
मी०- 1.71
फीट इन्च- 5’ 7”
वजन/भार (लगभग)85 कि० ग्रा०
शारीरिक संरचना (लगभग)-छाती: 44 इंच
-कमर: 36 इंच
-Biceps: 14 इंच
आँखों का रंगभूरा
बालों का रंगकाला
व्यक्तिगत जीवन
जन्मतिथि21 दिसंबर 1963
आयु (2021 के अनुसार)58 वर्ष
जन्मस्थानविरार, महाराष्ट्र, भारत
राशिधनु
राष्ट्रीयताभारतीय
गृहनगरविरार, महाराष्ट्र, भारत
स्कूल/विद्यालयज्ञात नहीं
महाविद्यालय/विश्वविद्यालयअन्नासाहेब वर्तक कॉलेज, वसाई, महाराष्ट्र
शैक्षिक योग्यताज्ञात नहीं
डेब्यूफिल्म (अभिनेता) : इलज़ाम (1986)
परिवारपिता -अरुण कुमार आहूजा (अभिनेता)
माता– निर्मला आहूजा
भाई– कीर्ति कुमार (अभिनेता)
बहन– कामिनी खन्ना (लेखक)
भतीजे– कृष्णा, अभिषेक (अभिनेता)
भतीजी-आरती सिंह (अभिनेत्री)
धर्महिन्दू
पता105, “जल दर्शन”, “ए” विंग, रुइया पार्क रोड, जुहू, मुंबई – 400094
शौक/अभिरुचिनृत्य करना
विवाद16 जनवरी 2008 को, फिल्मिस्तान स्टूडियो, मुंबई में फिल्म “मनी है तो हनी है” की शूटिंग के दौरान गोविंदा ने रे (Ray) नामक व्यक्ति को थप्पड़ मारा, जिससे मीडिया में बहुत बवाल हुआ। इसके बाद रे (Ray) ने गोविंदा के खिलाफ बॉम्बे हाई कोर्ट में शिकायत दर्ज की, लेकिन बॉम्बे हाई कोर्ट ने उसे ख़ारिज कर दिया। उसके बाद रे (Ray) ने सर्वोच्च न्यायलय में अपील की जहाँ सर्वोच्च न्यायालय ने गोविंदा को पीड़ित पक्ष को पांच लाख रुपए बतौर मुआवजा देने का दंड दिया।
पसंदीदा चीजें
पसंदीदा भोजनमूंग दाल, खिचड़ी और भिंडी
पसंदीदा अभिनेतासलमान खान
पसंदीदा अभिनेत्रियाँप्रियंका चोपड़ा
पसंदीदा फिल्मबॉलीवुड : बर्फी
पसंदीदा रेस्टोरेंटJust Around The Corner (मुंबई) और Ming Yang (मुंबई)

 

अंतिम शब्द : Govinda Biography in hindi

आज के इस लेख में हमने आपको गोविंद का जीवन परिचय ( Govinda Biography in hindi ) के बारे में बताया तो यदि आपको यह जानकारी अच्छी लगी है तो आप इस लेख को शेयर जरूर से करें।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ